Newborn Baby

Baby care tips for New Moms |Hindi| बच्चे की देखभाल नई माताओं के लिए

माँ बनना किसी भी महिला के लिए अत्यंत खुशी की बात होती है । यूँ कहें तो माँ बनना एक महिला के लिए दूसरा जन्म होता है । नौ महीने के लम्बे इंतज़ार के बाद माँ अपने बच्चे को देखते ही अपने सारे कष्टों को भूल जाती है । अब नई माताओं के सामने बच्चे की देखभाल की ज़िम्मेदारी आ जाती है ।  उन्हें ज़रा भी अनुभव नहीं होता है कि बच्चे की देखभाल कैसे करें । इसलिए पहली बार माँ बनने पर Baby care tips को जानना अत्यंत आवश्यक है । मैं आपके समक्ष कुछ आसान से Baby care tips for New Moms/बच्चे की देखभाल नई माताओं के लिए प्रस्तुत करूँगी । इससे आपको अपने बच्चे की देखभाल करने में काफी सहायता मिलेगी । इसके साथ ही आपका बच्चा भी स्वस्थ रहेगा ।

baby-1839565_640

Baby care after Delivery / प्रसव के बाद शिशु की देखभाल –

  • सर्वप्रथम आपको यह ध्यान रखना होगा कि बच्चा माँ का दूध ही पिए । यदि बच्चा माँ का दूध नहीं पी सकता तो अपने Feeding Expert की सलाह लें ।
  • अस्पताल में परिवार वालों के अलावा किसी भी बाहर के लोगों से बच्चे को सम्पर्क में ना आने दें । इससे बच्चे को Infection हो सकता है ।
  • आप जब भी बच्चे को गोद में लें हाथों को अच्छी तरह सैनिटाइज़ कर के ही लें ।
  • अपने आस – पास सफाई पर विशेष ध्यान दें ।
  • आपके शिशु के Umbilical Cord / गर्भनाल की देखभाल करना अत्यंत आवश्यक है ।
  • बच्चा यदि Bottle Feeding कर रहा है तो उसके बोतल को अच्छी तरह से स्टरलाइज़ करना जरूरी है । बच्चे को दूध पिलाते समय बोतल को 45 डि. के कोण में रखकर ही पिलाएँ ।
  • बच्चे को ज्यादा से ज्यादा Swaddle कर के ही रखें ।
  • बच्चे को जब भी Feeding कराएँ अच्छी तरह से डकार दिलाएँ । इससे उनका पाचन सही रहेगा ।
  • बच्चे को छ : महीने तक माँ का दूध या फॉर्मूला दूध के अलावा कुछ भी ना दें । शहद इत्यादि बिल्कुल ना दें ।

How to carry a Newborn baby / बच्चे को गोद में लेने का तरीका –

नई माताओं को यह जानना अत्यंत आवश्यक है कि बच्चे को गोद में कैसे लें । आप अपने Experts से जरूर सीखें कि बच्चे को गोद में किस तरह से लें । नवजात शिशु का अपने शरीर पर नियंत्रण नहीं रहता है । इसलिए उन्हें गोद में लेते समय उनके सिर को अच्छी तरह से पकड़ना अत्यंत आवश्यक है ।

Carry baby

Newborn Baby Feeding Time / नवजात शिशु को खिलाने का समय –

माँ का दूध शिशु के लिए सर्वोत्तम होता है । इससे बच्चे को Immunity आती है । कम – से – कम  छ: महीने तक शिशु को माँ का दूध अवश्य पिलाएँ । इससे उनका बौद्धिक विकास जल्दी होता है तथा वह स्वस्थ भी रहते हैं । नवजात शिशु को हर दो घंटों में Feeding कराना चाहिए ।

Newborn baby sleep / नवजात शिशु की भरपूर नींद –

नवजात शिशु की नींद पर भी हमें ध्यान देना जरूरी है । बच्चों के साथ खेलना किसे नहीं पसंद लेकिन इसके साथ उनकी नींद भी जरूरी है । किसी भी नवजात शिशु को 16 से 20 घंटे अवश्य सोना चाहिए ।

Baby sleep

Tips for Diaper Changing / डायपर बदलने के टिप्स –

अपने बच्चे का डायपर बार-बार जरूर चेक करते रहना चाहिए । छोटे बच्चों का डायपर बहुत जल्दी गंदा हो जाता है । इसलिए हमें यह ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है कि बच्चे का डायपर साफ है कि नहीं । बच्चे का डायपर समय – समय पर नहीं बदला गया तो उसे Infection हो सकता है ।

Tummy Time for Newborn baby / नवजात बच्चे के लिए पेट का समय–

अपने बच्चे को Tummy Time जरूर देना चाहिए । इससे उसका पाचन सही रहेगा और उसका विकास अच्छा होगा । Tummy Time आप कभी भी दे सकती हैं । जब भी आप अपने बच्चे के साथ खेल रही होती हैं उसे पेट के बल सुला दिया करें । इससे आपका बच्चा स्वस्थ रहेगा ।

Tummy time

Newborn baby massage / नवजात शिशु की मालिश –

नवजात शिशु की मालिश अत्यंत आवश्यक है । इससे उसकी मांस – पेशियाँ मजबूत होती हैं । आप प्रत्येक दिन किसी भी अच्छे से बेबी ऑएल से अपने बच्चे की मालिश कर सकती हैं । आपको जब भी समय मिले अपने हल्के हाथों से बच्चे की मालिश कर सकती हैं । एक बात का ध्यान रहे यदि किसी समय आपका बच्चा मालिश करवाना ना चाहे तो उसे बिल्कुल भी मालिश ना करें । किसी भी इंसान की मालिश उसके आराम के लिए होती है ना कि उसे तकलीफ देकर । छोटे बच्चे भी रोकर बताना चाहते हैं कि उन्हें मालिश नहीं पसंद आ रही है ।  इसलिए यदि आपके बच्चे को मालिश पसंद आ रही है तो आप दिन में जितनी बार चाहें उसकी मालिश कर सकती हैं ।

Baby massage

उपर्युक्त बातों का ध्यान रखने के साथ – साथ माँ को अपना भी ख्याल रखना अत्यंत आवश्यक है ।  माँ को पौष्टिक आहार जरूर लेना चाहिए क्योंकि इस समय माँ स्वस्थ रहेगी तभी बच्चे की अच्छी तरह देखभाल कर पाएगी । सबसे महत्वपूर्ण बात इस दौरान बच्चा माँ के दूध पर ही निर्भर रहता है तो माँ को अच्छी तरह से पौष्टिक आहार लेना चाहिए ।

आपको मेरा लेख Baby care tips for New Moms/ बच्चे की देखभाल नई माताओं के लिए कैसा लगा कृपया कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएँ । इसके साथ ही आप यदि कोई सुझाव देना चाहते हैं तो वह भी दे सकते हैं ।

4 thoughts on “Baby care tips for New Moms |Hindi| बच्चे की देखभाल नई माताओं के लिए”

  1. आप के सभी लेख नई माताओं के लिए अत्यंत लाभकारी एवं अनुकरणीय हैं।

    Reply

Leave a Comment