Flying with Baby

Tips for flying with a newborn |Hindi| एक नवजात शिशु के साथ उड़ान भरने के लिए टिप्स

पहली बार माँ बनने का अनुभव अत्यंत सुखद होता है । एक बच्चा हमारे जीवन में खुशियों के साथ – साथ कई अनुभव भी लेकर आता है । नई माताओं के सामने कई नई परिस्थितियाँ आती हैं जिसका अनुभव उन्हें पहली बार करना पड़ता है । छोटी – सी भी गलती बच्चे के लिए बहुत भारी पड़ सकती है । इसलिए माँ को हर चीज का ध्यान बहुत अच्छी तरह रखना पड़ता है । इसके साथ ही यदि आप नवजात शिशु के साथ उड़ान भरना चाहती हैं तो यह काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है । यह जितना एक माँ के लिए चुनौतीपूर्ण होता है उतना ही परिवारवालों तथा यात्रियों के लिए भी । आपका बच्चा कभी भी रो सकता है या आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है ।  हाँलाकि, थोड़ी अग्रिम तैयारी के साथ यह बहुत आसान तथा सुखद हो सकता है । इसलिए नई माताओं को उड़ान से पहले कुछ जरूरी बातों का अवश्य ध्यान रखना चाहिए । जिससे आपका और बाकी यात्रियों की यात्रा आसान हो सके । नवजात शिशु के साथ उड़ान के तनाव को कम करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं । आइए जानते हैं Tips for flying with a newborn / एक नवजात शिशु के साथ उड़ान भरने के लिए टिप्स –

Airport
  • जन्म प्रमाण – पत्र ना भूलें । एयरपोर्ट/ हवाईअड्डे में प्रवेश करने के समय तथा बोर्डिंग पास बनवाते समय इसकी आवश्यकता पड़ती है । यदि आप किसी कारण वश इसे भूल जाती हैं तो आपको यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी । इसलिए यात्रा के समय आपके बच्चे का जन्म प्रमाण – पत्र अत्यंत आवश्यक है ।
  • स्मार्ट आरक्षण करें । कहने का तात्पर्य यह है कि पहले से फ्लाइट की बुकिंग कर लें । इससे आपको आपकी सुविधा के अनुसार सीट मिल जाएगी और आप आराम से अपनी यात्रा कर सकेंगी । एक सीधी उड़ान / डाइरेक्ट फ्लाइट बुक करें जिससे बच्चा या आपको ज्यादा तकलीफ ना हो । यदि आप डाइरेक्ट फ्लाइट नहीं बुक करती हैं तो तरह-तरह की असुविधाओं से आपको जुझना पड़ सकता है । सबसे पहले तो आपको बच्चे के साथ टर्मिनल बदलने में असुविधा हो सकती है । इसके बाद बार-बार एक जगह से दूसरी जगह जाने से बच्चा भी चिड़चिड़ा – सा वर्ताव कर सकता है । इसलिए ऐसी तमाम असुविधाओं का सामना करने से बचना चाहिए ।
  • अपनी फ्लाइट में प्रवेश करने से पहले शौचालय का प्रयोग कर लें । जब आप छोटे बच्चे के साथ उड़ान भर रहीं हैं तो आप बार-बार शौचालय नहीं जा सकती हैं । जरूरी नहीं कि आपको हर बार एक ही तरह की सुविधा उपलब्ध हो । इसलिए पहले ही हर कार्य से निवृत्त हो जाना सही है ।
baby on flight
  • बच्चे की दवाइयाँ न भूलें । बच्चे के साथ उड़ान भरते समय उसकी हर तरह की दवाइयाँ रखना अत्यंत आवश्यक है । शिशुओं को अचानक से कुछ भी हो सकता है जैसे उल्टी, बुखार, पेट दर्द, दस्त इत्यादि । उसकी एक अलग से फर्स्ट ऐड बॉक्स ही बना लें ।
  • रूई या कॉटन रखना ना भूलें । उड़ान के समय अपने साथ कॉटन जरूर रखें । विमान के चढ़ने और उतरने के समय हवा का दबाव धीरे – धीरे कम होने लगता है । इस कारण कानों में बहुत दर्द या यूँ कहें कि अजीब – सी जलन होने लगती है । बड़॓ तो इसे झेल लेते हैं लेकिन छोटे बच्चों को काफी तकलीफ होती है । इसीलिए वे रोते हैं तथा उनका व्यवहार चिड़चिड़ा – सा हो जाता है । उन्हें इस तकलीफ से बचाने के लिए डॉक्टर्स उनके कानों में कॉटन लगाने का सुझाव देते हैं । कॉटन लगाकर रखने से उनके कानों में जलन कम होती है । इसके साथ ही उड़ान के समय आप अपने बच्चे को स्तनपान कराएँ या बॉटल से दूध पिलाएँ । इससे आपके बच्चे को कोई तकलीफ नहीं होगी । यदि आपका बच्चा थोड़ा बड़ा है तो आप उसे लॉलीपॉप इत्यादि भी खिला सकती हैं । इससे कानों में तकलीफ नहीं होती है ।
  • यात्रा के लिए बच्चे के उपकरण जैसे स्ट्रॉलर इत्यादि किराए पर लें । यदि आप किराए पर स्टॉलर ले लेती हैं तो आपको लम्बे समय तक बच्चे को गोद में नहीं लेना पड़॓गा । इसके साथ ही अन्य जरूरी उपकरण भी आप किराए पर ले सकती हैं । इससे आपकी यात्रा सुखद हो जाएगी ।
  • बच्चे का जरुरी सामान ज्यादा से ज्यादा अपने साथ रखें । जैसे उसके डायपर्स, उसके कपड़॓, बेबी वाइप्स इत्यादि । हो सके तो उसका एक अलग बैग तैयार कर लें । पैकिंग के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि सारा सामान क्रमबद्ध हो । बच्चे का सामान सुविधाजनक तरीके से रखने से जरुरत के समय जल्द मिल जाएगा । छोटे बच्चे कई बार उल्टियाँ कर देते हैं, पॉटि कर देते हैं । इस दौरान आपको उनके कपड़॓ तथा डायपर्स बदलने पड़ सकते हैं । इसके साथ ही बेबी वाइप्स की भी आवश्यकता पड़ सकती है । यदि आप सारी चीजें क्रमबद्ध रखेंगी तो आपको जरूरत के समय तुरंत मिल जाएंगी । इसलिए हर एक चीज सही तरीके से क्रमबद्ध रखना अत्यंत आवश्यक है ।
  • बच्चे के साथ यात्रा के दौरान उसके खाने का एक अलग डब्बा जरूर रखें । तरह – तरह के फल जैसे केला, संतरा, सेब इत्यादि जरूर रखें । हर वो फल जो आसानी से मसल कर आप अपने बच्चे को खिला सकें रख लें । अलग से खाने का डब्बा रखने से उड़ान के समय आपको अपने बच्चे के साथ कोई परेशानी नहीं होगी । जरूरत के समय डब्बा तुरंत आपके हाथ में होगा ।
  • ध्यान रखें कि सफर 6 घंटे से ज्यादा लम्बा ना हो । कुछ समय के गैप के बाद ही दूसरी फ्लाइट हो । जिस तरह सफर के दौरान हम थक जाते हैं वैसे ही बच्चे भी थक जाते हैं । यदि सफर ज्यादा लम्बा होगा तो बच्चे परेशान होकर रोने लगेंगे । इससे कहीं – न – कहीं हम तथा बाकि यात्री भी परेशान हो सकते हैं ।

मैंने Tips for flying with a newborn / एक नवजात शिशु के साथ उड़ान भरने के लिए टिप्स से सम्बंधित जरूरी जानकारियाँ दी हैं । बरहलाल मुझे उम्मीद है आपको इससे मदद अवश्य मिलेगी ।

Tips for flying with a newborn / एक नवजात शिशु के साथ उड़ान भरने के लिए टिप्स सहयोगी लेख है । आपको मेरा लेख कैसा लगा कृपया कमेंट बॉक्स में लिखकर अवश्य बताएँ । इसके साथ ही आप यदि कोई सुझाव देना चाहते हैं तो वह भी दे सकते हैं ।

4 thoughts on “Tips for flying with a newborn |Hindi| एक नवजात शिशु के साथ उड़ान भरने के लिए टिप्स”

Leave a Comment